कोरोना से मरने वाले डायबिटीज रोगियों में ऐसे मरीजों की मौत ज्यादा हुई

कोरोना से मरने वाले डायबिटीज रोगियों में ऐसे मरीजों की मौत ज्यादा हुई

                                  (सांकेतिक तस्वीर)

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस सभी लोगों को लिए काल बनकर आया है। इस महामारी में हर वर्ग अपने आप को असुरक्षित समझ रहा है क्योंकि ये किसी को भी हो सकता है। वहीं डायबिटीज के रोगियों के लिए ये वायरस ज्यादा खतरनाक है। यह इसलिए क्योंकि डायबिटीज रोगियों की प्रतिरोधक क्षमता यानी बीमारियों से लड़ने की क्षमता कमजोर हो जाती है। इस कारण उन्हें कोरोना वायरस जल्दी से अपनी चपेट में ले लेता है। ये हम नहीं बल्कि हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है। हाल ही में की गई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कोरोना पॉजिटिव डायबिटिक मरीजों में मरने वाले लोगों का आंकड़ा 42 प्रतिशत से अधिक है। लेकिन इन लोगों को बचाया जा सकता था।

पढ़ें- सुबह आधे घंटे की सैर डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार, इन 4 रोगों में भी असरदार

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि जो लोग डायबिटीज से ग्रसित हैं और अगर उन्हें कोरोना हो जाता है तो अब तक ऐसे करीब 42 प्रतिशत लोगों की मौत हुई है। लेकिन इनकी मृत्यु का कारण कोरोना नहीं बल्कि इनकी शुगर का स्तर बढ़ना रहा। वेस्टर्न केप हेल्थ के शोधकर्ताओं का कहना है कि कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद से हॉस्पिटल्स में भर्ती हुए ज्यादातर डायबिटिक मरीजों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है।

डायबिटीज के रोगी रखें इन बातों का ध्यान

जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है, उन्हें इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि कोरोना संक्रमण का कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यदि आपके डॉक्टर आपको कोविड-19 का टेस्ट कराने की सलाह दें तो ऐसा जरूर कराएं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज के उन्हीं रोगियों की कोरोना संक्रमण होने पर मृत्यु हुई, जिन्होंने शुरुआती स्तर पर अपनी बिगड़ती सेहत पर ध्यान नहीं दिया। यदि ये लोग सतर्कता बरतते हुए शुरुआती स्तर पर ही डॉक्टर्स से संपर्क करते तो इनकी शुगर को खतरनाक स्तर तक पहुंचने से रोका जा सकता था।

शुगर के मरीजों पर कोरोना का खतरा

क्या संभावनाएं हैं?

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि शुगर के मरीजों को कोरोना संक्रमण होने पर अगर शुरुआती स्तर पर ही सही दवाएं और देखभाल मिल जाए तो इनकी शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है।
बीमारी के दौरान अगर शुगर नियंत्रित रहेगी तो कोरोना संक्रमण का इलाज दवाओं द्वारा आराम से किया जा सकता है। इसलिए शुगर के रोगियों को कोरोना से खौफ खाने की जगह अपनी हेल्थ को लेकर सतर्क रहना चाहिए। साथ ही अपनी रेग्युलर डायट और जांच करते रहना चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें-

टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करते हैं ये 5 आहार

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।